मॉडर्ना का दावा- कोरोना से एक साल तक बचाएगी उनकी वैक्सीन

मॉडर्ना का दावा- कोरोना से एक साल तक बचाएगी उनकी वैक्सीन

सेहतराग टीम

कोरोनावायरस का कहर दुनियाभर में जारी है। हालांकि अब कोरोना वैक्सीन आ चुकी है। अमेरिका जैसे देशों में टीकाकरण भी शुरू चुका है। इस समय कई कंपनियों की वैक्सीन आ चुकी है। इस बीच दवा कंपनी मॉडर्ना ने दावा किया कि, उसकी कोरोना वैक्सीन आपके शरीर में कम से कम सालभर तक कोरोना से बचाने की प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी बनाकर रखेगी। वहीं कंपनी ने कहा कि उसकी वैक्सीन बनाने की टेक्नोलॉजी इतनी जबरदस्त है कि वह कोरोना वायरस के नए वैरिएंट्स यानी स्ट्रेन पर भी असरदार होगी।

पढ़ें- क्या एक ही समय में हो सकते हैं कोरोना और फ्लू दोनों से संक्रमित?

मॉडर्ना के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर स्टैफनी बैंसल ने कहा कि हमारी मैसेंजर आरएनए (mRNA) वैक्सीन टेक्नोलॉजी बेहद अत्याधुनिक है। हमारी वैक्सीन का नाम है mRNA-1273। इस वैक्सीन में एक सिथेंटिक mRNA है जो कोरोना वायरस की बाहरी परत की नकल करता है। इससे शरीर में कोरोना वायरस के प्रति प्रतिरोधक क्षमता विकसित हो जाती है।

शरीर में जब कोरोना वायरस का हमला होता है तब शरीर पहले से तैयार इम्युनिटी के जरिए कोरोना वायरस के हमले को निष्क्रिय या कमजोर कर देती है। कंपनी ने दिसंबर में कहा था कि वह हर प्रकार के कोरोना वैरिएंट और स्ट्रेन पर अपनी वैक्सीन का टेस्ट करेगी। अब कंपनी ने दावा किया है कि उसकी वैक्सीन फिलहाल दुनिया में मौजूद कोरोना वायरस के हर वैरिएंट पर असरदायक है।

मॉडर्ना के CEO स्टैफनी ने कहा कि मुझे पूरी उम्मीद है कि हमारी टीम 60 करो़ड़ वैक्सीन डोज आराम से तैयार कर लेगी। हम इसे सही समय पर पूरी दुनिया को दे पाएंगे। कोशिश करेंगे कि इससे ज्यादा डोज बनाकर दुनिया को दें।

जानकारी के मुताबिक 30 हजार से अधिक लोगों पर मॉडर्ना वैक्सीन का परीक्षण किया गया था। इसके परिणाम करीब 95 प्रतिशत सुरक्षित देखे गए हैं। मॉडर्ना की वैक्सीन, फाइजर और बायोएनटेक के टीके की तरह ही काम करती है। इसे -20 डिग्री सेल्सियस तापमान पर रखना होता है।

इसे भी पढ़ें-

कोरोना वैक्सीन से एलर्जी के केस, 90 फीसदी मामले महिलाओं में, अमेरिका ने शुरू की जांच

कोरोना के साथ कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से भी बचाएगी वैक्सीन: शोध में दावा

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।